12 July, 2020

Mota Hone Ka Tarika || वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आसान उपाय

Mota Hone Ka Tarika, वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आसान उपाय-

शरीर में जब ज्यादा मोटापा हो जाता है तो अनेक प्रकार की बीमारियां होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती है। ठीक इसी तरह जब शरीर दुबला-पतला हो जाता है तो शरीर में अस्वस्थ होने का संकेत मिलने लगता है। प्रतिदिन दुबले-पतले लोग मोटा होने के लिए (Mota Hone Ka Tarika) उपाय ढुंढते रहते है, लेकिन वो लोग सफल नही हो पाते है। अधिक दुबलापन होने के कारण उन लोगों को शर्मिन्दगी महसूस होने लगती है और अनेकों की तरह परेशानियां झेलनी पड़ती है।

Mota Hone Ka Tarika
Mota Hone Ka Tarika

मोटा होने के लिए कई उपाय है, जिनका निममित पालन करने से आप मोटापा या वजन बढ़ा सकते है।

मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए नियमित उपाय (Mota Hone Ka Tarika)

1. समय-समय पर भोजन करें (सुबह, दोपहर और शाम)।
2. भोजन को धीर-धीरे चबाकर खायें।
3. रात में कम से कम 6 से 7 घण्टे का भरपूर नींद लें और रात में ज्यादा जागने से बचें।
4. जीवन में अत्यधिक तनावयुक्त से बचें।
5. सुबह-सुबह में नियमित प्राणायाम एवं योगासन करें।


मोटा होने के लिए केला का सेवन-

केला वजन बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला को दुध या दही के साथ खा सकते है। केला पोषक तत्व से भरपूर होता है, केला से पौष्टिक आहार काफी मात्रा में मिलता है। मोटा होने की तरीका (Mota Hone Ka Tarika) में केला को दिन में कम से कम दो या चार खायें।

बादाम, खजूर और अंजीर मोटा होने की दवा है-

बादाम, खजूर और अंजीर मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा है। बादाम, खजूर और अंजीर चार से पाॅच कूटकर दूध में डालकर उबाल लें और अच्छी तरह उबलने के बाद दूध हल्का गरम और हल्का ठण्डा होने पर रात में सोने से पहले पियें।

सेब और गाजर वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी सिद्ध होता है-

सेब और गाजर लेकर बराबर मात्रा में छिल्का सहित काटकर दोपहर में भोजन के बाद खायें। कुछ ही दिनों में इससे लाभ (Mota Hone Ka Tarika) मिलना शुरू हो जायेगा।

गाजर के फायदें संक्षिप्त में-

गाजर का जूस हो या हलवा हर रूप में स्वस्थ होने के लिए लाभकारी होता है, क्योंकि गाजर में फैट नही के बराबर होता है। गाजर से केवल सब्जी ही नही बल्कि हलवा, मुरब्बा, अचार आदि अनेक प्रकार के व्यंजन भी बनाये जाते है। गाजर का रंगभेद-लाल, पीली और काली होती है।

Mota Hone Ka Tarika
Mota Hone Ka Tarika

सेब से होने वाले फायदें संक्षिप्त में-

सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना होता है। सेब का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी कर सकते है और कई रोगों को ठीक करने के लिए भी सेब का प्रयोग किया जाता है। सेब लाल या हरे रंग का फल होता है, जो विटामिन से भरपुर होता है।

Mota Hone Ka Tarika
Mota Hone Ka Tarika


No comments:

Post a Comment