16 July, 2020

How to Gain Weight in a Week || एक हफ्ते में वजन कैसे बढ़ाये-

 How to Gain Weight in a Week, एक हफ्ते में वजन कैसे बढ़ाये-

दुनिया में जिस तरह ज्यादा मोटा होना एक समस्या है, उसी तरह दुबला-पतला होना भी बहुत बड़ी समस्या है। कम वजन होने के कारण लोग उनका मजाक उड़ाया करते है। इसके अलावा कुपोषण मरीज भी लगने लगते है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही है, क्यों कि आप कुछ महिनों में ही आप अपना वजन बढ़ा सकते है।

How to Gain Weight in a Week

How to Gain Weight in a Week


वजन बढ़ाने के लिए घरेरू उपाय, How to Gain Weight in a Week

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय में जैसे-किशमिश, आलू, घी, केला, अण्डा, बादाम, बीन्स, मूंगफली के मक्खन, शहद और अखरोट, भरपुर नींद लेना, खजूर और चना, अनार इत्यादि ये ऐसे घरेलू उपाय है, जिनसे आपके वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा, जो उक्त खाने वाली सामग्रियों के फायदे के विषय में विवरण नीचे संक्षिप्त में निम्नवत् है-

  • किशमिश का प्रयोग-

किशमिश को आप दिनभर में एक या दो मुट्ठी खाये, क्यों कि ऐसा करने से आपका मोटापा तेजी से ग्रोथ करेगा। इसके अलावा अंजीर और किशमिश को भी बराबर मात्रा में पानी में भिगोकर रातभर छोड़ दें और सुबह-सुबह में खायें, इससे भी वजन बढे़गा।

  • आलू का सेवन-

आलू आप किसी भी तरीके से खा सकते है, लेकिन ध्यान रहे कि वो ज्यादा तला हुआ न हो। आलू में काॅम्प्लेक्स शूगर और कार्बोहाईडेªट्स होता है, जो वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। आलू को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करें।

  • घी का सेवन-

घी में काफी मात्रा में कैलोरी होता है, जो मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। घी को आप भोजन में डालकर अवश्य खायें, क्यों कि इससे वजन बढ़ेगा। घी को आप शक्कर में डालकर भी खा सकते है।

  •  केला का सेवन-

केला रोजाना खाने से आपका वजन जरूर बढ़ेगा, क्यों कि केला में काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे ज्यादा शरीर में एनर्जी मिलती है। केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते है। केला को आप दूध के साथ भी खा सकते है।

  • अण्डा का सेवन-

अण्डा आप रोजाना सेवन करते है तो इससे भी आपका वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रहे कि आप कच्चा अण्डा भूलकर भी न खाये, क्योंकि इससे स्वास्थ्य सम्बन्धी गम्भीर समस्याएं हो सकती है। अण्डे में फैट और कैलोरी काफी मात्रा में पायी जाती है।

  • बादाम का सेवन-

बादाम काफी मात्रा में वजन बढ़ाने में लाभकारी सिद्ध होता है। बादाम को आप 4 या 5 पानी में रातभर भिगोकर रख दें, सुबह इसे पीसकर दूध में डालकर पी लें। ऐसा एक से दो माह करने से आपका वजन काफी मात्रा में बढ़ जायेगा।

  • बीन्स का सेवन-

बीन्स और फलियों में कैलोरी और कार्बोहाईडेªट्स के अलावा काफी फाइबर की भी मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा दालें और राजमा वजन बढ़ाने में लाभकारी सिद्ध होता है।

  • शहद और अखरोट का सेवन-

अगर अखरोट में शहद मिलाकर खायें तो आपमें निश्चित मोटापा शुरू हो जायेगा।

  • भरपुर नींद लेना-

जीवनशैली के लिए भरपुर नींद भी लेना बहुत ही जरूरी होता है। ये वजन बढ़ाने में मदद करता है। अगर लोगों से कहा जाय, कि भरपुर नींद लेना वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है तो इसे लोग मजाक में समझ जायेंगे, जबकि यह भी उपाय सही है। आप कम से कम 6 से 8 घण्टे का भरपुर नींद जरूर लें, इससे थकान भी दूर हो जाता है और वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

  • खजूर और चना का प्रयोग-

अगर आप पतले है तो चने के साथ खजूर खाना शुरू कर दें, इससे आपका वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा।

  • अनार का सेवन-

अनार का जूस आप रोजाना पियें, क्योंकि इससे वजन बढ़ता है।

मोटा होने के लिए न करें ये ज्यादा, How to Gain Weight in a Week

मोटा होने के चक्कर में लोग ज्यादा से ज्यादा जंक फूड खाते रहते है, जो यह सही नही है। इसके अलावा कोई भी ऐसी चीज न खाये, जिससे पाचन क्रिया खराब हो जाय। इसके अलावा लोग वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाईयां खाना शुरू कर देतें है, जो सही नही है। इससे भविष्य में स्वस्थ सम्बन्धित समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।
वजन बढ़ाने के लिए कोई आसान तरीका नही होता है। अगर उपरोक्त में बताये गये तरीको से आपका वजन नही बढ़ता है तो आप डाक्टर से सलाह जरूर लें। आप ऊपर बताये गये तरीको को नियमित करें तो यकीन मानिए फायदा अवश्य होगा।


No comments:

Post a Comment